.

गरीबी का खतरा, अल्लाह से सुरक्षा मांगो

इस्लाम भारत, तंजंग एनिम -
 इस्लाम गरीबी को एक ऐसी चीज मानता है जो विश्वास, नैतिकता, तार्किक सोच, परिवार और समाज को खतरे में डाल सकती है। इस्लाम भी इसे एक आपदा और आपदा मानता है जिसे तुरंत दूर किया जाना चाहिए।

एक मुस्लिम को तुरंत अल्लाह सुब्हानहु वा ताअला से इसमें छिपी बुराई के लिए संरक्षण प्राप्त करना चाहिए। इसके अलावा, अगर यह गरीबी और अधिक प्रचलित हो जाती है, तो वह मंसियानियन गरीबी बन जाएगी (उसे अल्लाह और उसकी मानवता को भूल जाने में सक्षम), एक अमीर आदमी की तरह, जो अगर वह बहुत बड़ा है, तो वह मैथेगियन धन हो जाएगा (लोगों को गलत तरीके से सक्षम करने में सक्षम; अल्लाह के लिए अच्छा; साथ ही अन्य मनुष्यों के लिए)।

रसूलुल्लाह शल्लल्लाहु 'अलैहि वसल्लम के कई साथियों ने बताया कि पैगंबर ने खुद गरीबी से तौबा (अल्लाह से सुरक्षा की मांग करते हुए) की थी। अगर गरीबी खतरनाक नहीं है, तो बेशक अल्लाह के रसूखदार को इस पर तंज करने की जरूरत नहीं है।

शोर आह से नाराज़ राधियाल्लाहु अन्हु. रसूलुल्लाह शल्लल्लाहु 'अलैहि वसल्लम तौदुज़:
"ऐ अल्लाह, वास्तव में मैं तुझे नरक की शरण से निकाल लेता हूं, और मैं तुझे धन की बदनामी से बचा लेता हूं और गरीबी की बदनामी से भी तुझ पर पनाह लेता हूं।" (बुखारी द्वारा सुनाई गई)।

अबू हुरैरा से सुनाई गई, रसूलुल्लाह शल्लल्लाहु 'अलैहि वसल्लम बर्तौद:
“ऐ अल्लाह, मैं गरीबी, अभाव और अपमान से भी तुम्हारी शरण लेता हूँ। मैं आपको अपने कार्यों से दुर्व्यवहार या अन्याय से बचाता हूं। " (अबू दाऊद, नासी, और इब्न माजाह द्वारा वर्णित)।

इस हदीस से यह प्रतीत होता है कि अल्लाह के रसूल ने वास्तव में उन सभी चीजों से अल्लाह की शरण ली, जो उसे कमजोर करती थी, या तो भौतिक रूप से या महत्वपूर्ण रूप से; दोनों कमजोरी पैसे की कमी (गरीबी), या आत्म-सम्मान की कमी, और वासना (अपमान) के कारण भी है।

इस सब का महत्वपूर्ण बिंदु ताउदज़ और अविश्वास के बीच संबंध है। वास्तव में, यह अविश्वास ही ताउदज़ के अस्तित्व का मूल आधार है, जो सभी अंततः गरीबी के खतरों का प्रमाण बन जाते हैं।
अबू बक्र से सीधे रसूलुल्लाह शल्लल्लाहु 'अलैहि वसल्लम पर आधारित:
“ऐ अल्लाह, मैं तुझे अविश्वास और अविश्वास से शरण लेता हूँ। हे अल्लाह, मैं कब्र की पीड़ा से आप में शरण लेता हूं। निश्चित रूप से कोई भगवान नहीं है लेकिन आप। " (अबू दाऊद द्वारा वर्णित)।

इमाम मनौवी ने अपनी पुस्तक फिदहुल कादिर में उल्लेख किया है कि अविश्वास और अविश्वास के बीच एक मजबूत संबंध है, क्योंकि अविश्वास अविश्वास की ओर एक कदम है। एक गरीब व्यक्ति, सामान्य रूप से, सक्षम और समृद्ध लोगों के प्रति ईर्ष्या का शिकार होगा। ईर्ष्या होने के नाते, ईर्ष्या सभी अच्छाई को खत्म करने में सक्षम है। वे अपने दिल में अपमान की खेती करना भी शुरू कर देते हैं, क्योंकि वे अपने पुरुषवादी लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने सारे प्रयास करने लगते हैं।

यह सब किसी के धर्म को कलंकित करने और पूर्व निर्धारित भाग्य से नाराजगी पैदा करने में सक्षम है। अंत में यह अहसास किए बिना कि वह उस निर्वाह की निंदा करेगा जो उसके पास आया है। भले ही यह अविश्वास में शामिल नहीं है, यह स्वयं बेवफाई हासिल करने की दिशा में एक कदम है।

सूफ़ियान एट-त्सौरी ने कहा: "अगर मुझे मेरे साथ मरने तक चालीस दीनार दिए जाते हैं, तो वास्तव में मुझे एक दिन अपनी गरीबी से अधिक यह पसंद है, और इससे मुझे अन्य लोगों से भीख मांगकर खुद को नम्र करना होगा।"
फिर उसने कहा: "अल्लाह के द्वारा, मुझे नहीं पता कि अगर मैं गरीबी या किसी बीमारी की चपेट में आ गया तो मेरा क्या होगा। शायद उस समय मैं अविश्वास करूंगा या कुछ भी महसूस नहीं करूंगा।-
 
Loading...

Subscribe to receive free email updates:

0 Response to "गरीबी का खतरा, अल्लाह से सुरक्षा मांगो"

Post a Comment